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गुस्से को कैसे काबू किया जा सकता है : Anger Control Tips

    Anger Control Tips (गुस्से को कैसे काबू किया जा सकता है) जब तक गुस्सा आपके रिश्तों को बर्बाद नहीं कर रहा तब तक स्वाभाविक और स्वस्थ होता है। नीचे दी गई ये टिप्स आपके गुस्से को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेंगे।

    Anger Control Tips
    Anger Control Tips

    क्या आप दोस्तों या सहकर्मियों से असहमत होने पर ग़ुस्सा करते हैं? क्या आप अक्सर बहस के दौरान क्रोधित हो जाते हैं? यदि आपने हां कहा है, तो हमारा सुझाव है कि आप इसे आर्टिकल को पूरा पढ़ें, यह आपको अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण करना सिखाएगा।

    गुस्से को कैसे काबू किया जा सकता है (Anger Control Tips)

    क्रोध एक स्वाभाविक भावना है, यदि आप अपने आप को संघर्ष के दौरान भी गुस्सा करते हुए पाते हैं, तो आप अपने मानसिक स्वास्थ्य और अपने रिश्तों को खतरे में डाल सकते हैं। अपने गुस्से को नियंत्रित करना और प्रबंधित करना बहुत महत्वपूर्ण है, आइए जानते हैं आप ग़ुस्से पर क़ाबू कैसे कर सकते हैं –

    1. बोलने से पहले सोचने का अभ्यास करें

    जब हम क्रोधित होते हैं तो अक्सर ऐसी बातें कहते हैं, जिनका कोई मतलब नहीं होता। ग़ुस्सा आने पर बोलने से परहेज करने की कोशिश करें। कुछ भी बोलने से पहले अपने विचारों के बारे में सोचें और दूसरे व्यक्ति को भी ऐसा करने का समय दें।

    2. शांत होने के बाद ही अपनी चिंताओं को व्यक्त करें : Anger Control Tips

    जब आप शांत हो जाएं, तो अपनी चिंताओं को व्यक्त करें। यह आपको स्पष्ट रूप से सोचने में मदद करता है और दूसरे व्यक्ति को डराए बिना आपके उद्देश्य को अधिक उद्देश्यपूर्ण तरीके से समझाता है। दूसरों को चोट पहुंचाने या उनकी राय को नियंत्रित करने की कोशिश किए बिना, अपनी चिंताओं और जरूरतों को स्पष्टता के साथ व्यक्त करें।

    3. खुद के लिए टाइम निकालें

    जब आप तनावपूर्ण महसूस करें, तो एक ब्रेक लें और अपने शांत मन के साथ कुछ समय बिताएं। यह आपको शांत करेगा और आपको अधिक धैर्य के साथ काम करने के लिए तैयार करेगा।

    आप शारीरिक गतिविधियों में भी संलग्न हो सकते हैं क्योंकि वे तनाव को कम करते हैं और आपको ग़ुस्से से बाहर निकलने में मदद करते हैं। जब आपका गुस्सा अधिक होने लगता है तो तेज दौड़ें या कोई अन्य सुखद शारीरिक गतिविधियाँ करें। आप संगीत भी सुन सकते हैं, एक पत्रिका में लिख सकते हैं, नृत्य कर सकते हैं या पेंट कर सकते हैं। मूल रूप से जो कुछ भी आपको फ्रेश और खुश महसूस कराता है, उस टाइम वही काम करें।

    4. ब्लेम गेम खेलने की बजाय समाधान खोजें : Anger Control Tips

    उन चीज़ों के बारे में बात करने की बजाय संभावित समाधानों की पहचान करें, जो आपके नियंत्रण में नहीं हैं। आपका ध्यान उस मुद्दे को हल करने पर होना चाहिए न कि इसे बढ़ाना चाहिए। याद रखें कि क्रोध गलत नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से चीजों को बदतर बना देगा।

    इसलिए, किसी और को दोष देने के बजाय, अपने दृष्टिकोण और अपनी भावनाओं को सामने रखें। सम्मानजनक बनें और अपने आप को गैर-टकरावपूर्ण तरीके से व्यक्त करें। इस तरह से अन्य व्यक्ति को भी व्यावहारिक रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और वो आपकी चिंताओं को सुनना चाहेगा। आपका इस तरह का स्वभाव ही सामने वाले को ख़ुद के बारे में रक्षात्मक बना देगा।

    5. किसी से कोई शिकायत न रखें

    गलती करना मानव का स्वभाव है और क्षमा देवताओं का गुण। आपकी मन की कड़वाहट केवल आपको मेंटल हेल्थ को खराब करेगा इसलिए आपको ऐसा नहीं होने देना चाहिए। नकारात्मक भावनाओं की बजाय सकारात्मक विचारों को अपने माइंड पर कब्जा करने दें।

    तनाव फैलाने के लिए अकेले कमरे में जाकर अपना मूड फ्रेश करें। लाइट ह्यूमर गुस्से के प्रबंधन का एक बढ़िया साधन है, इसका उपयोग आपको यह बताने में मदद करने के लिए करता है कि आप किस चीज से नाराज हैं।

    कृपया याद रखें कि जब आपका गुस्सा बढ़ रहा होता है, तो उसे शांत रखने के लिए निरंतर और सचेत प्रयास करना पड़ता है, और यह सिर्फ एक रात या एक दिन में नहीं होता है। यदि आपका गुस्सा नियंत्रण से बाहर हो रहा है तो अपने आप को समय दें और डॉक्टर की मदद लेने में संकोच न करें।