सरसो की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ, सर्दियों के आहार के लिए सरसो अच्छा विकल्प है /≈Mustard Leaves Health Benefits

Mustard Leaves Health Benefits : भारत में सर्दी के मौसम में सरसो का साग के सामान्य आहार है। सरसो का साग बनाने के लिए मुख्य रूप से सरसों की हरी पत्तियों का उपयोग किया जाता है। आप भी जानते होंगे कि सरसों के पत्ते आमतौर पर सर्दियों के मौसम में उपलब्ध होते हैं। ये न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं। सरसों की पत्तियों में कम कैलोरी और विभिन्न प्रकार के आवश्यक विटामिन और खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं।

Mustard leaves Health Benefits
Mustard leaves Health Benefits

सिर्फ सरसो का साग ही नहीं बल्कि सरसो के इन पत्तों को उबालकर, अलग-अलग खाद्य पदार्थों बनाए जा सकते हैं। आज हम इस पोस्ट में आपको सरसो के साग के लाभ के बारे में बताएँगे।

सरसो की पत्तियों के मुख्य लाभ //≈Mustard leaves Health Benefits in Hindi

सरसो की पत्तियों पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, सरसो की पत्तियों के मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं :

  • सरसो की पत्तियाँ इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती हैं।
  • सरसो की पत्तियाँ हमारी पुरानी बीमारियों को रोकती हैं।
  • सरसो की पत्तियाँ आंखों की सेहत के लिए अच्छी होती हैं।
  • सरसो की पत्तियाँ दिल के स्वास्थ्य में सुधार करती हैं।
  • सरसो की पत्तियाँ अस्थमा, हृदय रोगों से लड़ने में सहायक होती हैं।
  • सरसो की पत्तियों में विटामिन के, विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

सरसों के स्वास्थ्य लाभ होता है /≈Health Benefits of Mustard leaves in Hindi

इस पोस्ट में सरसो के लाभ के बारे में जो बताया जाएगा वह एक न्यूट्रिशनिस्ट से interview पर आधारित है। सर्दियों के समय में सब्ज़ियों का बाज़ार हरी पत्तेदार सब्जियों से भरे होते हैं। सरसों का साग एक शाकाहारी व्यंजन है, जिसे मौसमी सरसों के पत्तों के साथ-साथ अन्य पत्तेदार सब्जियों जैसे कि बथुआ, पालक और मूली के पत्तों के साथ बनाया जा सकता है।

  1. सरसों की पत्तियां सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें आप खा सकते हैं। सरसो की पत्तियों में फाइबर और सूक्ष्म पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होने के साथ कैलोरी कम होती है। सरसो की पत्तियों से हमारे शरीर में तीन शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा की आपूर्ति हो सकती है, जैसे कि – विटामिन के, विटामिन ए और विटामिन सी।
  2. इसके अलावा सरसो की पत्तियों में मैंगनीज, फोलेट और विटामिन ई की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। साथ में ये अस्थमा, हृदय रोगों और रजोनिवृत्ति के लक्षणों से जूझ रहे लोगों को बहुत ज़्यादा लाभ प्रदान करते हैं।
  3. सरसों की पत्तियों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, विटामिन सी हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाती है।
  4. सरसों के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को मुक्त कणों (free radicals) से लड़ने में मदद करते हैं और कई बीमारियों को रोकते हैं।
  5. सरसों के पत्ते विटामिन ए का अच्छा स्रोत होते हैं, जो आपकी आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन ए आपकी त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी सहायक होता है।
  6. सरसो की हरी पत्तेदार सब्जियां कोलेस्ट्रॉल के स्तर और अन्य हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं।

सरसो की पत्तियों को अपने डाइट में कैसे शामिल करें?

सर्दियों के मौसम में भारत में सरसों के पत्तों से तैयार किया गया सरसों का साग आम व्यंजन हैं। इस देसी डिश के अलावा, आप सरसों की पत्तियों को दाल के साथ पका सकते हैं या इसे सूप, पास्ता, सलाद, स्मूदी या रस में मिला कर उपयोग कर सकते हैं।

सावधानी भी जरुरी

एंटीकोआगुलंट्स (anticoagulants) का उपयोग करने वाले या गुर्दे की पथरी से जूझ रहे लोगों को सरसों के पत्तों का सीमित सेवन करना चाहिए।

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